Change Language

Akshay Kumar wiki/Biography in Hindi | Age,Family,children and many more

Akshay Kumar wiki/Biography in Hindi


अक्षय कुमार की जीवनी, आयु, विकी, ऊंचाई, पत्नी, परिवार, बच्चे और अधिक


Akshay Kumar wiki/Biography in Hindi



अक्षय कुमार एक कनाडाई अभिनेता और निर्माता हैं जो मुंबई में रहते हैं। अक्षय कुमार का जन्म का नाम राजीव हरिओम भाटिया है। वह न केवल एक अभिनेता हैं, बल्कि एक परोपकारी, स्टंटमैन और मार्शल कलाकार भी हैं। वह कभी बैंकॉक में शेफ थे और अब वह बॉलीवुड के सबसे ज्यादा कमाई वाले अभिनेताओं की सूची में शामिल हैं। आइए हम उसके बारे में अधिक जानते हैं।


अक्षय कुमार जीवनी



वास्तविक नाम
राजीव हरि ओम भाटिया
का उपनाम
अक्की, राजू, मैक और खिलाड़ी कुमार
पेशे
अभिनेता और निर्माता
उम्र
51 साल(2018 की स्थिति के अनुसार)
जन्मकी तिथि
9 सितंबर 1967
जन्मस्थान
अमृतसर, पंजाब, भारत
गृहनगर
मुंबई, भारत
राष्ट्रीयता
कनाडा
राशि चक्र साइन
कन्या
जाति
पंजाबी राजपूत
डेब्यू
फिल्म (अभिनेता): सौगंध (1991)
फिल्म (निर्माता): जोकर (2012)
पुरस्कार / सम्मान
फिल्मफेयर अवार्ड


2002: अजनबी के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक
2006: गरम मसालासर्वश्रेष्ठ हास्य
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार


2017 में: अभिनेतारूस्तम के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता
भारत सरकार पुरस्कार


2009: भारत सरकार द्वारा पद्म श्री
अन्य पुरस्कार
2004: बॉलीवुडमें उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए राजीव गांधी पुरस्कार
नोट: इनके साथ, अक्षय कुमार के नाम कई अन्य पुरस्कार, सम्मान और उपलब्धियां हैं।


अक्षय कुमार परिवार और रिश्तेदार



पिता
हरिओम भाटिया (दिवंगत)
माँ
अरुणा भाटिया
ब्रदर
एन / ए
सिस्टर
अलका भाटिया
धर्म
हिंदू धर्म


अक्षय कुमार अफेयर्स, गर्लफ्रेंड और वैवाहिक स्थिति


Akshay Kumar wiki/Biography in Hindi



अक्षय पंजाबी के हिंदू परिवार से आते हैं। उनके पिता, हरिओम भाटिया एक सरकारी कर्मचारी थे, जिन्होंने बाद में एक लेखाकार के रूप में यूनिसेफ को इस्तीफा दे दिया और एक सेना अधिकारी के रूप में सेवा की। अक्षय के पिता स्वर्गीय दारा सिंह के साथी थे। अरुणा भाटिया, उनकी माँ, एक गृहिणी थीं। वह बहन हैं, अलका भाटिया।


वैवाहिक स्थिति
17 जनवरी 2001 को ट्विंकल खन्ना (अभिनेत्री 2001 - वर्तमान) के साथ विवाहित है। 
गर्लफ्रेंड
रवीना टंडन (अभिनेत्री)


पूजा बत्रा (अभिनेत्री)


आयशा झुल्का (अभिनेत्री)


रेखा (अभिनेत्री)


शिल्पा शेट्टी (अभिनेत्री)


प्रियंका चोपड़ा (अभिनेत्री)


ट्विंकल खन्ना (अभिनेत्री) )


अक्षय कुमार एजुकेशन एंड स्कूल, कॉलेज


शैक्षिक योग्यता
कॉलेज ड्रॉप-आउट
स्कूल
डॉन बॉस्को हाई स्कूल, मिरिक, दार्जिलिंग
कॉलेज / विश्वविद्यालय
गुरु नानक खालसा कॉलेज (किंग्स सर्कल)


अक्षय कुमार पसंदीदा चीजें और जैसे


पसंदीदा अभिनेता (ओं)
अमिताभ बच्चन, जैकी चैन
पसंदीदा अभिनेत्री
श्रीदेवी, करीना कपूर
पसंदीदा भोजन (ओं)
थाई ग्रीन चिकन करी, घर पर बना पंजाबी खाना, चीनी
पसंदीदा फल
मैंगो
पसंदीदा रंग
काला
पसंदीदा गंतव्य
मॉरीशस
पसंदीदा इत्र
कूल वाटर्स
पसंदीदा मिठाई
भारतीय मिठाई


अक्षय कुमार मनी मनी फैक्टर


नेट वर्थ
1000 करोड़ () लगभग।)
आय
25 करोड़ प्रति फिल्म


अक्षय कुमार की जीवनी

Akshay Kumar wiki/Biography in Hindi


उन्होंने अभिनेता बनने से पहले हांगकांग में मार्शल आर्ट का अध्ययन किया और एक चे के रूप में काम किया च। उन्होंने ट्विंकल खन्ना के साथ विवाह बंधन में बंध गए और उनके बेटे आरव का जन्म 15 सितंबर, 2002 को हुआ। उन्हें अक्सर मार्शल आर्ट में विशेषज्ञता के लिए भारत का ब्रूस ली कहा जाता है।
अक्षय कुमार ने अपने दोस्तों के आग्रह पर अभिनय में अपना भाग्य आजमाने का फैसला किया। उन्हें अपनी फिल्म सौगंध (1991) में राज सिप्पी से अभिनय का प्रस्ताव मिला, जो कुछ मॉडलिंग असाइनमेंट के लिए काम करने के बाद भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका। यह अब्बास-मस्तान की थ्रिलर 'खिलाड़ी' थी जिसने उन्हें स्टार बना दिया।
उन्होंने मुख्य रूप से थ्रिलर और एक्शन फिल्मों जैसे कि मुख्य खिलाड़ी तू अनाड़ी (1993), एलान (1994), मोहरा (1994), सबा बड़ा खिलाड़ी (1995) और खिलाडियों का खिलाड़ी (1996) में अभिनय किया है। यहां तक ​​कि उन्होंने कुछ फिल्में जैसे ये दिल्लगी (1994), धड़कन (2000) और अंदाज़ (2003) बनाई।
उन्होंने कई फ़िल्में बनाईं, जैसे ad खिलाड़ी का खिलाड़ी ’, And मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी’ और यहाँ तक कि। खिलाड़ी इंटरनेशनल ’।
मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी (1997) में अक्षय कुमार की कॉमिक भूमिका बहुत सफल नहीं रही। लेकिन उन्होंने आखिरकार अपनी प्रतिभा को स्थापित किया और यह साबित किया कि वह एक्शन फिल्मों, रोमांटिक फिल्मों और यहां तक ​​कि कॉमेडी में भी उतनी ही आसानी से अभिनय कर सकते हैं। हेरा फेरी वर्ष 2000 में प्रदर्शित हुई और हिट हो गई।
वह अवारा पागल दीवाना (2002), मुझसे शादी करोगी (2004), गरम मसाला (2005) और फिर हेरा फेरी जैसे कॉमेडी निर्देशकों की पहली पसंद बन गए। उनके प्रशंसकों ने एक रिश्ता (2001), बेवफा (2005) और वक़्त: द रेस अगेंस्ट टाइम (2005) जैसी फिल्मों में उनकी नाटकीय भूमिकाओं की सराहना की। बॉक्स ऑफिस पर उनकी हालिया रिलीज़, नमस्तस्य लंदन (2007), काफी अच्छी थी।

अक्षय कुमार के बारे में कुछ अन्य अतिरिक्त तथ्य

अमृतसर के एक पंजाबी परिवार में पैदा हुए और पुरानी दिल्ली में पले-बढ़े, लेकिन बाद में वे मुंबई के कोलीवाड़ा चले गए।
वे बचपन से ही अभिनय और मार्शल आर्ट में रुचि रखते थे और कक्षा 8 में अपना प्रशिक्षण शुरू किया
। परिचित उनके पिता और दारा सिंह थे।
उन्होंने फिल्म उद्योग में आने से पहले बैंकॉक में मय थाई सीखी और ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट भी हैं।
बैंकॉक में मेट्रो गेस्ट हाउस नामक एक रेस्तरां में, उन्होंने अपने जीवनयापन के लिए एक वेटर के रूप में काम किया जहां उनका प्रारंभिक वेतन Guest 1500 था।
यहां तक ​​कि उन्होंने मुंबई लौटने के बाद कोलकाता में एक यात्रा संगठन के लिए एक चपरासी के रूप में काम किया। फिर उन्होंने लोगों को मार्शल आर्ट सिखाया।
जब उनके एक छात्र, एक फोटोग्राफर, ने उन्हें मॉडलिंग एजेंसी की सिफारिश की, तो उन्होंने मॉडलिंग में अपनी किस्मत आजमाई। सफलता के बाद, उन्होंने अपना नाम राजीव ओम भाटिया से बदलकर अक्षय कुमार कर लिया, क्योंकि उन्होंने एक फिल्म देखी थी जिसमें अक्षय नाम के अभिनेता का नाम उनकी पसंदीदा अभिनेत्री के सामने रखा गया था।
जब वह मुंबई आया, तो उसने अपने पोर्टफोलियो की शूटिंग उसी जगह की, जो अब उसका मालिक है, उसका जुहू बंगलो।
उन्होंने 1987 में फिल्म "आज" में कराटे प्रशिक्षक के रूप में अपना 17 सेकंड का पहला प्रदर्शन किया।
अक्षय बैंगलोर में अपनी मॉडलिंग परियोजनाओं को शुरू करने वाले थे, लेकिन वह अपनी उड़ान से चूक गए और नटराज स्टूडियो में भटक गए, जहां उन्होंने प्रमोद चक्रवर्ती से मुलाकात की और हस्ताक्षर किए। फिल्म दीदार।
वह 90 के दशक की शुरुआत में राजेश खन्ना की फिल्म "जय शिव शंकर" में ऑडिशन देने गए और सेट पर लगभग 4 घंटे तक इंतजार किया, लेकिन ऑडिशन होना कुछ और ही था, वह उनसे मिल भी नहीं पाए।
वह फिल्म "फूल और काँटे" के लिए पहली पसंद थे, लेकिन अजय देवगन ने अधिक पैसे की मांग को पारित कर दिया।
उनकी पहली साइन की हुई फ़िल्म दीदार थी, जबकि उनकी पहली रिलीज़ सौगंध थी।
फिल्म "खिलाडिय़ों का खिलाड़ी" की शूटिंग के दौरान, उन्होंने ब्रायन ली (वजन 350 पाउंड) को उठाया, जिससे उन्हें पीठ में दर्द हुआ, जिसके बाद उन्हें कुछ समय के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया।
"हेरा फेरी" में उनके हास्य प्रदर्शन ने दर्शकों को लगातार एक के बाद एक फ्लॉप फिल्मों की श्रृंखला में शामिल किया और उन्हें गलियारों में उतारा। इस फिल्म के बाद, मीडिया में एक हास्य प्रतिभा वाले एक नए अक्षय कुमार का जन्म हुआ।
हालाँकि हेरा फेरी की अगली कड़ी के लिए हेरा फेरी एक और बड़ी सुपरहिट थी, लेकिन अक्षय ने इसे बड़ी बकवास बताते हुए फिल्म की आलोचना की।
उन्होंने प्रसिद्ध अभिनेता राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल खन्ना के साथ दो बार सगाई की, और उन्होंने 17 जनवरी 2001 को उनसे शादी की। दो बच्चे धन्य हैं: एक बेटा और एक बेटी और अक्की अपने बच्चों को दूर रखना पसंद करते हैं मीडिया और उन्हें एक सामान्य जीवन शैली दे।
समाचार में, उन्हें अपने सह-कलाकारों की भूमिकाओं को छोटा करने के लिए हमेशा दोषी ठहराया गया था। उन्हें जॉन अब्राहम और गोविंदा की गरम मसाला और भागम भाग की भूमिकाओं को हटाने के लिए भी जिम्मेदार ठहराया गया था।
अभिनय के अलावा, वह भी कई टीवी शो हकदार अक्षय कुमार, Fear Factor साथ सात घातक कला की मेजबानी की है: खतरों के खिलाड़ी (सीजन 1,2,4), MasterChef भारत (सीजन 1), और हिम्मत 2.
वह डबल निभाई है जय किशन, अफलातून, खिलाड़ी 420, चांदनी चौक टू चाइना, और राउडी राठौर में उनके फिल्मी करियर में भूमिकाएं।
प्रदर्शन के अलावा, उन्होंने पंजाबी भक्ति गीत "निर्गुण रख लिया" भी गाया और एल्बम के लाभ जो भी हो, यह मुंबई के ट्रेन बम विस्फोट के पीड़ितों को दान में दिया गया था।
2008 में, उन्होंने अभिनय में उत्कृष्ट करियर के लिए विंडसर विश्वविद्यालय से कानून में डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त की। उसी वर्ष, उन्हें पीपुल मैगज़ीन द्वारा "द सेक्सिएस्ट मैन अलाइव" के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।
OMG: ओह माय गॉड, बाइक अक्षय ने अपनी फिल्म में 1 मिलियन रुपये लिए।
दर्शकों ने गब्बर इज़ बैक में अक्षय के प्रदर्शन को गंभीरता से स्वीकार किया, लेकिन उनकी बेटी उनकी लंबी दाढ़ी से खुश नहीं थी, जो कि उनके किरदार आदित्य में बड़ी हुई थी।
वह अपने जीवन के 'फर्स्ट,' के बारे में बहुत भावुक हैं क्योंकि उन्होंने अभी भी अपनी पहली कार, मोटरसाइकिल और घर रखा है।
अक्षय को लोकप्रिय रूप से "बॉलीवुड का खिलाडी कुमार" कहा जाता है, क्योंकि उन्होंने इसमें ख़िलाड़ी, मुख्य ख़िलाड़ी तू अनाड़ी, सबसे बड़ा ख़िलाड़ी, खिलाड़ी का ख़िलाड़ी, मिस्टर, और मिसेज ख़िलाड़ी, ख़िलाड़ी 420, और ख़िलाड़ी शीर्षक से आठ फ़िल्में बनाईं। 786. वह एक फिटनेस फ्रीक है और बास्केटबॉल, तैराकी, किकबॉक्सिंग और आकार में रहना जैसी गतिविधियों को अंजाम देता है।
उनके सह-कलाकार लारा दत्ता ने कोफ़ी विद करण के एक एपिसोड में खुलासा किया कि वह संवादों में बहुत भयानक हैं। चालक दल के सदस्य अपने संवादों में उनकी मदद करने के लिए विभिन्न रणनीति का उपयोग करते हैं, जिसमें उनके सामने कागज का एक टुकड़ा रखना, कभी-कभी नायिका की वेशभूषा, और कई अन्य शामिल हैं।
2016 में रूस्तम में उनकी असाधारण भूमिका, नौसेना अधिकारी केएम नानावती की वास्तविक जीवन की घटना पर आधारित, पारसी के रूप में उनकी पहली बार थी और दर्शकों द्वारा उनकी बहुत प्रशंसा की गई थी।
नमस्ते लंदन, हॉलिडे, बेबी, गब्बर इज बैक और एयरलिफ्ट जैसी फिल्मों में उनके शानदार प्रदर्शन के कारण, अक्षय कुमार को "न्यू-एज मनोज कुमार उर्फ ​​भारत कुमार" भी कहा जाता है।
अक्की थोड़ा अंधविश्वासी हैं और उन्होंने कभी भी एक पेज पर कुछ भी नहीं लिखा है अगर वह "ओम" नहीं लिखते हैं। इस पर।
15 फिल्मों में, अक्षय ने एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई।
उन्होंने अपना जन्मदिन अपने पूर्व मित्र, शिल्पा शेट्टी के पति, राज कुंद्रा के साथ साझा किया।
उन्होंने कुवैत स्थित एयरलिफ्ट व्यवसायी के रूप में अपनी भूमिका के लिए अरबी सीखी।


Akshay Kumar wiki/Biography in Hindi

उन्होंने कुछ सामाजिक कुरीतियों या वर्जनाओं को उठाने और मिटाने के लिए सामाजिक जागरूकता वाली फिल्में भी बनाई हैं - "टॉयलेट: एक प्रेम कथा" और "पैडमैन" बस कुछ ही हैं।