Change Language

Dr Ujjwal Patni biography/wiki in Hindi | youtuber,writer,motivational speaker,business coach

Dr Ujjwal Patni biography/wiki in Hindi



डॉ। उज्ज्वल पाटनी एक अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षक, कॉर्पोरेट ट्रेनर, प्रसिद्ध प्रेरक लेखक, वक्ता और शीर्ष व्यापार कोच हैं। उन्होंने द उज्जवल पाटनी शो में जीवन और व्यवसाय पर अपने मुफ्त प्रेरक वीडियो द्वारा दुनिया भर में 1 मिलियन से अधिक लोगों को प्रेरित और प्रेरित किया था।
यह शो उज्जवल पाटनी यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, उज्जवल पाटनी मोबाइल ऐप और व्हाट्सएप पर जारी किया गया है।

डॉ। उज्ज्वल पाटनी अर्ली लाइफ


डॉ। उज्ज्वल पाटनी का जन्म 13 नवंबर, 1973 को हुआ था। वह छत्तीसगढ़ के एक जैन बिजनेस परिवार से हैं। वह दो भाई-बहनों के साथ परिवार का सबसे बड़ा बच्चा है।

उनके पिता की मृत्यु बहुत कम उम्र में हो गई थी जब उन्हें मौत का मतलब भी नहीं पता था। उस समय, वह अपने दोस्तों के साथ खेलने में व्यस्त था। वह बचपन के दिनों से ही प्रतिभाशाली थे।


डॉ। उज्जवल पाटनी शिक्षा

उन्होंने एक अंग्रेजी माध्यम स्कूल में भाग लेने वाले परिवार के पहले सदस्य होने का सौभाग्य प्राप्त किया। अपने स्कूल के दिनों में, वह पढ़ाई में एक औसत छात्र थे।
वह नाटक, बहस, शतरंज खेलने और विज्ञान मॉडल बनाने के बजाय अधिक आकर्षित था।
अपने स्कूल के दिन खत्म होने के बाद, उन्होंने एक डेंटल कॉलेज में दाखिला लिया। अपने जीवन के इस पड़ाव में, वह अपनी पढ़ाई के प्रति अधिक भावुक हो गए। पढ़ाई के प्रति उनकी गंभीरता ने उन्हें एक औसत से एक शानदार छात्र बनने में सक्षम बनाया।प्रेम
समय के साथ शिक्षा के प्रतिबढ़ता गया। शिक्षा के इस शौक ने उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में बड़े मील के पत्थर हासिल करने की अनुमति दी।
वे सौंदर्य प्रसाधन में विशेषज्ञता के साथ बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी में स्नातक हैं। उनके पास राजनीति विज्ञान में परास्नातक, व्यवसाय प्रशासन में परास्नातक, उपभोक्ता संरक्षण में प्रमाणपत्र और मानव अधिकारों सहित कई और डिग्री हैं।
डेंटल सर्जरी में अपनी डिग्री पूरी करने के बाद उन्होंने दस साल तक मेडिसिन की राह अपनाई।
उसके बाद, उनके बचपन के सपने की कॉल ने उन्हें चिंतित करना शुरू कर दिया।
भारी वेतन के साथ मेडिसिन में उनका शानदार करियर है, लेकिन यह उनके करियर और उनके सपने के बीच चयन करने का समय था। अपने बसे हुए करियर को छोड़ना एक कठिन निर्णय था, लेकिन उन्होंने अपने सपने के पक्ष में चुनाव किया।
इस पसंद ने उनकी जिंदगी बदल दी। उन्होंने प्रशिक्षण की प्रक्रिया में और लोगों की मदद करने में खुशी महसूस की। उन्होंने अपने सपनों की नौकरी को आगे बढ़ाते हुए पैसा कमाना शुरू कर दिया।


उज्जवल पाटनी प्रोफेशनल लाइफ

डॉ। उज्ज्वल पाटनी प्रेरक लेखक के रूप में एक लोकप्रिय व्यक्ति बन गए। उन्होंने अपनी पुस्तकों को दस से अधिक भाषाओं में प्रकाशित किया है। इससे उन्हें देश के दूरदराज के हिस्सों से भी लोगों तक पहुंचने में मदद मिली। नतीजतन, उनकी लोकप्रियता में वृद्धि हुई और वह बड़ी संख्या में प्रशंसक हासिल करने में सक्षम थे।


उनकी किताबें इतनी लोकप्रिय हो गई हैं कि उन्हें बड़े इंजीनियरिंग और प्रबंधन संस्थानों के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। संस्थानों की इस सूची में प्रतिष्ठित एनआईटी (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान) भी शामिल हैं।
इसके अलावा, उनकी किताबें शिक्षकों और छात्रों को प्रेरित करने के लिए देश भर के स्कूल पुस्तकालयों के बीच एक जगह खोजने में भी सफल रही हैं।
उन्हें इंडिया टुडे और द टाइम्स ऑफ़ इंडिया जैसे बड़े प्रकाशनों से उनकी पुस्तकों के लिए बहुत अच्छे रिव्यू मिले हैं। उनका लेखन ईमानदार और कड़वे तथ्यों को प्रस्तुत करने पर आधारित है। उनके लेखन के इन गुणों को जनता से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है।


डॉ। उज्जवल पाटनी लिस्ट ऑफ़ बुक्स

उनके लेखन में शामिल हैं।

पावर थिंकिंग

इस पुस्तक में विचार की प्रक्रिया के पीछे की विचारधारा का पता चलता है। इसमें जीवन पर सोच के प्रभाव के बारे में कड़वे सच शामिल हैं।

विजेता और लॉसर्स

एक किताब जीत की मानसिकता को शामिल करने के लिए कहानियों और अनुभवों पर आधारित है।

Safal Vakta Safal Vyakti

एक पुस्तक संचार कौशल में सुधार के तरीकों के बारे में चर्चा करती है। यह संचार की प्रक्रिया के दौरान चरण भय, आंखों से संपर्क, इशारों, कपड़ों के बारे में बात करता है।

ग्रेट वर्ड्स विन हर्ट्स

एक पुस्तक जो सार्वजनिक भाषण, वार्तालाप और एंकरिंग के बारे में बात करती है।

नेटवर्क मार्केटिंग - जूडो जोड़ी जीटो

भारत में अपने नेटवर्क को कैसे फैलाना है, इस बारे में चर्चा करने वाली पुस्तक।

डॉ। उज्ज्वल पाटनी पुरस्कार


वे एक प्रभावशाली प्रेरक लेखक और कॉर्पोरेट ट्रेनर हैं। उनके काम को कई पुरस्कारों से नवाजा गया है।
एशिया में शीर्ष प्रबंधन जादूगर निकाय जिसे मैनेजमेंट टीचर्स कंसोर्टियम ग्लोबल कहा जाता है, ने डॉ। उज्ज्वल पाटनी को सर्वश्रेष्ठ कॉरपोरेट ट्रेनर की उपाधि से पुरस्कृत किया।
37 वर्ष की आयु में, वह भारत सरकार द्वारा प्रतिष्ठित पंडित सुंदरलाल शर्मा साहित्यिक पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए।
उन्हें 2006 में कमल पात्रा पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। यह सबसे बड़ा राष्ट्रीय पुरस्कार है जो चालीस साल से कम उम्र के लोगों को असाधारण उपलब्धियों के साथ प्रदान किया जाता है। इसके अलावा, उन्हें 2010 में इस एसोसिएशन से लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भी मिला।
डॉ। किरण बेदी, अनूप जलोटा और मुख्यमंत्री डॉ। रमन सिंह सहित भारत की प्रसिद्ध हस्तियों ने उनके उत्कृष्ट कार्य और प्रभावशाली शब्दों के लिए उनकी सराहना की है।