Change Language

Nisha Madhulika biography/wiki in Hindi | indian chef,youtuber,influencer

Nisha Madhulika biography/wiki in Hindi
Nisha Madhulika biography/wiki in Hindi



निशा मधुलिका एक भारतीय शेफ, प्रसिद्ध YouTuber और रेस्तरां सलाहकार हैं। उसने कई वेबसाइटों पर खाद्य स्तंभ भी बनाए हैं, जहां वह अमर उजाला, इंडियन एक्सप्रेस, टाइम्स ऑफ इंडिया और दैनिक भास्कर में योगदान करती हैं। निशा की खासियत मुख्य रूप से भारतीय व्यंजन हैं।


निशा मधुलिका अवलोकन

Nisha Madhulika biography/wiki in Hindi

निशा मधुलिका एक भारतीय YouTube सनसनी है। जो चीज उसे और खास बनाती है, वह है कि वह अपने जुनून का अनुसरण कर रही है और 50 साल की उम्र में खुद के लिए एक नाम बना लिया है। वह अपने चैनल पर वीडियो के उपयोग के साथ लोगों के बीच अपनी पाक कला क्षमताओं को साझा कर रही है। वहरूप में प्रसिद्ध हैं "कुकिंग क्वीन" के अपने अनुयायियों के बीच।


उसने अपना YouTube चैनल कम समय लेने वाले व्यंजनों को प्रदान करने के लिए एक आदर्श वाक्य के साथ शुरू किया, जिसे आमतौर पर उपलब्ध सामग्रियों का उपयोग करके तैयार किया जा सकता है। उनके व्यंजनों को आगे बढ़ाने का उनका सरल और सीधा तरीका उन्हें जनता के बीच लोकप्रिय बना दिया है। उनकी लोकप्रियता के कारण उनके चैनल पर 6,500,000 से अधिक ग्राहक हैं।
वह अपनी सामग्री के साथ प्रयोग करना पसंद करती है और अब तक, उसने अपने चैनल पर 1300 से अधिक व्यंजनों को अपलोड किया है।
इसके अलावा, वह एक रेस्तरां सलाहकार हैं और टाइम्स ऑफ इंडिया और दैनिक भास्कर जैसे लोकप्रिय अखबारों के लिए अपनी रेसिपी भी लिखती हैं।


निशा मधुलिका प्रारंभिक जीवन



निशा मधुलिका का जन्म 1959 में उत्तर प्रदेश के नोएडा में हुआ था। उन्होंने अपने स्कूल और कॉलेज की शिक्षा अपने गृहनगर से पूरी की। वह विज्ञान स्नातक की डिग्री रखती है। उसे बचपन से ही कुकिंग से प्यार था।
उनकी शिक्षा समाप्त होने के बाद, उन्होंने एमएस गुप्ता के साथ शादी कर ली। उनके पति दिल्ली में टेक एंटरप्रेन्योर थे। उसने अपने पति के कार्यालय में एक एकाउंटेंट के रूप में काम करना शुरू कर दिया। कुछ समय बाद, उनका परिवार दिल्ली से नोएडा आ गया। इससे उनके लिए नियमित रूप से कार्यालय की यात्रा करना मुश्किल हो गया।
उसने अपनी नौकरी छोड़ दी। घर पर उसका आदर्श समय उसके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं था। वह घर पर अकेले बैठकर अकेलापन महसूस करने लगी थी। यहां तक ​​कि उसे "खाली घोंसला सिंड्रोम" का सामना करना पड़ा।
इस स्थिति के बाद, उसने अपने खाली समय में ब्लॉग लिखने का फैसला किया। उसने अपने पति और बेटे को फैसले के बारे में बताया। उन्होंने उसके निर्णय का स्वागत किया और उसके पति ने उसे अपने ब्लॉग पर पोस्ट करने के लिए चित्रों को क्लिक करने के लिए एक कैमरा लाया।

निशा मधुलिका प्रोफेशनल लाइफ
Nisha Madhulika biography/wiki in Hindi

वह ब्लॉग के लिए अपने आला के रूप में खाना पकाने के लिए चुना। शुरुआती चरण में, उसने खनबाना वेबसाइट के लिए ब्लॉग लिखना शुरू कर दिया। लगभग सौ से अधिक व्यंजनों को लिखने के बाद, उन्होंने अपने बेटे की सलाह पर अपने ब्लॉग की एक वेबसाइट बनाने का फैसला किया। उसने अपनी वेबसाइट पर "nishamadhulika.com" नामक व्यंजनों की तस्वीरें और प्रक्रिया डालना शुरू कर दिया।
जैसे-जैसे उनकी व्यंजनों की सूची लंबी होती गई, उनके अनुयायियों ने उनके निर्देशों का पालन करना आसान बनाने के लिए उनके व्यंजनों के वीडियो बनाने का अनुरोध किया। इसके परिणामस्वरूप 2009 में एक कुकिंग यूट्यूब चैनल बनाया गया।
शुरुआत में, वह अपने पति और बेटे की मदद से वीडियो अपलोड करती थी।
अपने चैनल को लोकप्रियता मिलने के बाद, उसने अब एक टीम नियुक्त की है, जो शूटिंग और वीडियो को अपने चैनल पर अपलोड करने का ध्यान रखती है। वर्तमान में, उसके चैनल पर उसके 65 लाख से अधिक ग्राहक हैं।

उनकी रचनात्मकता ने उन्हें अपने चैनल पर 1300 से अधिक वीडियो डालने में मदद की है। संजीव कपूर, एक लोकप्रिय भारतीय शेफ ने भी खाना पकाने के जुनून के लिए उनकी प्रशंसा की है। वह दावा करती है कि उसके पास खाना पकाने की कोई डिग्री नहीं है और उसने अपनी माँ से खाना पकाने की कला सीखी है।
50 साल की उम्र में, उसने अपने जुनून का आनंद लेने और अपनी कला को अन्य लोगों के साथ साझा करने का एक तरीका ढूंढ लिया। उसने अपने जुनून के साथ समर्पण और रचनात्मकता के साथ भाग्य बनाया है।

निशा मधुलिका अवार्ड्स

उन्हें अन्य महिलाओं के लिए प्रेरणा बनने के लिए 2013 में YouTube द्वारा "YouTube की मदद करने वाली महिलाओं को ऑनलाइन प्राप्त" शीर्षक से सम्मानित किया गया था।
उन्हें 2014 में "YouTube टॉप शेफ" की सूची में जगह दी गई थी।
उन्हें सर्वश्रेष्ठ YouTube कुकिंग चैनल के लिए 2017 में "द सोशल मीडिया समिट एंड अवार्ड्स" से सम्मानित किया गया है।
उनकी सफलता की कहानी को ब्लूमबर्ग, इकोनॉमिस्ट और इंडिया टुडे जैसी शीर्ष पत्रिकाओं ने कवर किया है। उन्हें लोकसभा टीवी पर एक साक्षात्कार से भी सम्मानित किया गया था।
इकोनॉमिक टाइम्स ने उन्हें 2016 में "भारत के शीर्ष 10 YouTube सुपरस्टार" के रूप में नामित किया।2016
उन्होंनेमें "वीमेन ऑफ प्योर वंडर" में भी अभिनय किया, जो कि 50 बोल्ड, बहादुर और शानदार महिलाओं को पहचानने के लिए वोडाफोन द्वारा प्रकाशित एक कॉफी टेबल बुक है।