Sandeep Maheshwari Biography in Hindi |wiki,Business

 Sandeep Maheshwari Biography in Hindi |wiki,Business

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi


संदीप माहेश्वरी भारत के शीर्ष उद्यमी की सूची में हैं। संदीप माहेश्वरी को भारत की सबसे तेजी से बढ़ती और उद्यमी सफलताओं में गिना जाता है। वहसंस्थापक और Imagesbazaar.com के CEO हैं, जो भारतीय चीजों और लोगों से संबंधित चित्रों और तस्वीरों का सबसे बड़ा ऑनलाइन संग्रह है। इस वेबसाइट में 1 लाख से अधिक भारतीय मॉडलों का संग्रह है और 1100 से अधिक फोटोग्राफर इस वेबसाइट के नेटवर्क से जुड़े हुए हैं। अपने दिमाग के आधार पर जल्द से जल्द सफलता के लिए बहुत कम प्रयास के कारण, उन्हें अन्य उद्यमियों से अलग माना जाता है। इसी समय, वह अपने प्रेरणादायक मुक्त "लाइफ चेंजिंग सेमिनार" के लिए बहुत प्रसिद्ध है। लेकिन वह लोगों को प्रेरित करता है और प्रेरणा का स्रोत बन जाता है।


संदीप माहेश्वरी की आयु अब 40 वर्ष (2020 में) हो गई है। उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई अधूरी छोड़ दी। संदीप माहेश्वरी अपने "बैचलर ऑफ कॉमर्स" किरोड़ी मॉल कॉलेज में पढ़ रहे थे जो दिल्ली विश्वविद्यालय से जुड़े हुए हैं। लेकिन कुछ व्यक्तिगत कारणों से, वह आधा पूरा नहीं कर सका और उन्हें अपने आधे वाणिज्य में छोड़ना पड़ा।

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi



उन्हें फोटोग्राफी करने की बहुत इच्छा थी, इसलिए संदीप माहेश्वरी वर्ष 2000 में फोटोग्राफी शुरू की (संदीप माहेश्वरी फोटोग्राफी)। संदीप माहेश्वरी ने कई अन्य कंपनियों और लोगों के लिए फ्रीलांस फोटोग्राफी भी की। वर्ष 2001 में, उन्होंने कई मार्केटिंग एजेंसियों के साथ जुड़कर काम किया। 2002 में, उन्होंने अपने 3 करीबी दोस्तों के साथ एक नई कंपनी खोली, लेकिन कंपनी 6 महीने से ज्यादा नहीं चली और उन्हें इसे बंद करना पड़ा।


संदीप माहेश्वरी के पिता एल्युमिनियम व्यवसाय से जुड़े थे। लेकिन एक रात, उसके साथी के साथ किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ और उसने वह धंधा छोड़ दिया। इसके बाद, उनके और उनके परिवार की स्थिति ऐसी थी कि वे सोच भी नहीं सकते थे कि कल क्या होगा। संदीप माहेश्वरी उस समय कक्षा १० वीं में थे। तब उसके माता-पिता ने कई काम करने की कोशिश की। जैसे - कंवायर बेल्ट का व्यवसाय, एसटीडी-पीसीओ की दुकान, जिसमें वह मदद करता था। लेकिन सब गड़बड़ हो गया। तब से 2 साल हो गए हैं। अब संदीप 12 वीं क्लास में था। उसकी एक छोटी बहन भी थी जो उसके लिए जिम्मेदार थी।


फिर एक दिन वह एकके सेमिनार में गया MLM कंपनी। जहां उन्होंने तीन घंटे बिताए वहां उन्होंने देखा कि एक 21 वर्षीय लड़का महीने में 2.5 लाख कमा रहा है। यह सुनते ही उसका दिमाग फट गया। वह सोचता था कि 20 हजार कमाना मेरे लिए बहुत मुश्किल है। फिर उनके दिमाग में यह विचार आया कि यह लड़का जो 21 साल का है और ढाई लाख कमा सकता है, मैं क्यों नहीं तब संदीप माहेश्वरी एमएलएम कंपनी में शामिल हो गया।

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi



किरोड़ीमल कॉलेज से बी.कॉम के तीसरे वर्ष में ड्रॉप आउट होने के बाद, उनकी रूचि मॉडलिंग की दुनिया में बढ़ी। जब संदीप माहेश्वरी ने मॉडल के संघर्ष और उन पर होने वाले दूर के व्यवहार को देखा तो उन्होंने कसम खाई कि वह निश्चित रूप से इस चीज को बदल देंगे और जरूरतमंद मॉडल की भी मदद करेंगे।


कुछ दिनों के बाद, संदीप माहेश्वरी ने फोटोग्राफी छोड़ दी और जापान लाइफ नामक एक एमएलएम कंपनी से जुड़ गए। लेकिन यहां भाग्य ने उनका साथ दिया और कुछ महीनों के बाद, उन्होंने एक लाख रुपये कमाने शुरू कर दिए


2002 में उन्होंने अपने 3 दोस्तों के साथ एक कंपनी शुरू की और कंपनी ठीक नहीं चल रही थी, इसलिए उन्हें इसे बंद करना पड़ा, उन्होंने हार नहीं मानी क्योंकि उन्हें पता था कि उन्होंने लगातार असफलता के बाद सफलता का रास्ता खोज लिया था।


IDEA OF IMAGESBAZAAR

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi

2003 में, संदीप माहेश्वरी ने एक सहयोगी काम किया, उन्होंने कुल 122 मॉडलों के 10000 फोटो शॉट्स लिए, उन्होंने केवल 10 घंटे और 45 मिनट का समय लिया जो एक विश्व रिकॉर्ड बन गया। यह उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण क्षण था। उसके बाद, वह रुका नहीं और अपने फोटोग्राफी कैरियर के साथ आगे बढ़ा।


एक दिन उन्हें एक ग्राहक मिला। उन्हें अपने विज्ञापन के लिए मॉडल्स का फोटो शूट करना था और उनके पास समय नहीं था। तो उसे उन मॉडल्स की तस्वीरें पसंद आईं जो उसके सामने थीं और कहा, मैं तुम्हें 2500 रुपये दूंगी। हम इस तस्वीर को स्कैन करेंगे और सीधे विज्ञापन में प्रिंट करेंगे।



संदीप माहेश्वरी ने तब रु। फोटो के मॉडल के लिए 1250 और शेष रु। 1250 आय के रूप में उन्होंने तब देखा कि ऐसा करने से उनके ग्राहक को फोटो शूट में समय बर्बाद होने से बचाया। उसी समय, उस फ़ोटो के मॉडल को पहला काम मिला और उसकी आय भी हुई। वह भी एक आसान तरीके से, एक अभूतपूर्व विचार उनके दिमाग में पैदा हुआ था, क्योंकि इस अवधारणा के आधार पर एक कंपनी मिल सकती है। जिसमें मॉडल्स का ऐड रेडी फोटो शूट होना है।पर क्लाइंट का समय बचा है और तीनों पक्षों को लाभ मिलता है


यहीं। वर्ष 2006 में, 26 वर्ष की आयु में, उन्होंने ImagesBazaar का शुभारंभ किया। ImagesBazaar में भारतीय फोटो के 1 मिलियन से अधिक संग्रह हैं। ImagesBazaar के आज 7000 से अधिक ग्राहक हैं, 45 विभिन्न देशों से। उन्होंने अपने दम पर खुद को सफल बनाया और इंटरनेट के माध्यम से मॉडलिंग की दुनिया को लोगों के सामने रखा।


एक सफल उद्यमी के साथ-साथ, वह दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत भी हैं, वे एक गुरु भी हैं और युवाओं के लिए आदर्श भी हैं। लोग संदीप माहेश्वरी जी को चाहते हैं। वह कहते हैं कि जीवन में कुछ भी मुश्किल नहीं है, सब कुछ आसान है।

Sandeep Maheshwari Biography in Hindi



यदि आपके पास आपकी आवश्यकता से अधिक है, तो बस इसे उन लोगों के साथ साझा करें जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है।
-


संदीप माहेश्वरी परिवार के सदस्य

पिता का नाम ===== रूप किशोर माहेश्वरी
माँ का नाम ===== शकुंतला रानी माहेश्वरी
पत्नी का नाम ====== नेहा माहेश्वरी


संदीप माहेश्वरी पत्नी

पुत्र नाम ===== हृदय माहेश्वरी
बेटी का नाम = == ज्ञात नहीं



संदीप माहेश्वरी पुरस्कार


  • उन्हें "एंटरप्रेन्योर इंडिया समिट"के क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर 2013 के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • "बिजनेस वर्ल्ड" पत्रिकापत्रिका ने उन्हें भारत के सबसे होनहार उद्यमियों में से एक कहा है।
  • स्टार यूथ अचीवर अवार्ड, "ग्लोबल यूथ मार्केटिंग फ़ोरम" द्वारा दिया जाता है,
  • यंग क्रिएटिव एंटरप्रेन्योर अवार्ड ब्रिटिश काउंसिल द्वारा दिया जाता है, जो ब्रिटिश उच्चायोग का एक प्रभाग है।
  • "ईटी नाउ" टेलिविजन चैनल द्वारा कल के पुरस्कार के पायनियर के
  • साथ-साथ, उनकी सफलता को द इकोनॉमिक टाइम्स, इंडिया टुडे, सीएनबीसी-टीवी 18, आईबीएन 7, ईटी नाउ, न्यूज़एक्स और कई मीडिया संगठनों में चित्रित किया गया है।