Technical Guruji(Gaurav chaudhary Bio/Wiki in Hindi | youtuber,buisnessman,vlogger

Technical Guruji Bio/Wiki in Hindi 

Technical Guruji(Gaurav chaudhary  Bio/Wiki in Hindi


गौरव चौधरी, जिन्हें 'टेक्निकल गुरुजी' के नाम से जाना जाता है, एक लोकप्रिय भारतीय टेक YouTuber, सोशल मीडिया प्रभावकार और इंजीनियर हैं। उनके जन्मदिन, बचपन, पारिवारिक जीवन और अन्य मजेदार तथ्यों के बारे में जानने के लिए इस जीवनी को पढ़ें।


गौरव चौधरी, जिन्हें 'टेक्निकल गुरुजी' के नाम से जाना जाता है, एक लोकप्रिय भारतीय टेक YouTuber, सोशल मीडिया प्रभावकार और इंजीनियर हैं। भारत में जन्मे टेक नशेड़ी अब दुबई से बाहर हैं, जहाँ से उन्होंने एम। टेक में स्नातक किया है। उन्होंने दुबई पुलिस के साथ सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ मनोरंजन के लिए YouTube वीडियो बनाना शुरू किया। वह प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवीनतम गैजेट्स और प्रगति पर अपने जानकारीपूर्ण हिंदी भाषा के वीडियो के लिए प्रसिद्ध है। टेक सामग्री मुख्य रूप से उनके प्राथमिक चैनल 'टेक्निकल गुरुजी' के लिए है, जबकि उनका दूसरा चैनल 'गौरव चौधरी' गैर-तकनीकी सामग्री पर आधारित है। जब उनके चैनल अपने नवजात अवस्था में थे तब भी गौरव के वीडियो को YouTube पर बहुत अधिक ट्रैक्शन मिल रहा था। YouTube की हिंदी-भाषी तकनीक क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा की कमी, भारत के डेटा खपत में भारी वृद्धि के साथ युग्मित, दो प्रमुख कारक थे जिन्होंने YouTuber के सब्सक्राइबर बेस में लगभग 13 मिलियन का योगदान दिया। हालांकि, उनके तकनीकी ज्ञान, रचनात्मकता और गुणवत्ता सामग्री को नियमित रूप से मंथन करने की क्षमता उनकी भारी लोकप्रियता के पीछे सबसे बड़े कारण हैं। वीडियो शेयरिंग वेबसाइट पर टेक्नोलॉजी ट्रिक्स और टिप्स को बाहर करने के अलावा, गौरव एक सुरक्षा पेशेवर के रूप में भी काम करता है और अपने पारिवारिक व्यवसाय का प्रबंधन करता है।


करियर

Technical Guruji(Gaurav chaudhary  Bio/Wiki in Hindi


गौरव चौधरी को एक तकनीक YouTuber बनने के विचार से आघात लगा जब उन्होंने चैनल 'शर्माजी टेक्निकल' पर ठोकर खाई। प्रबल शर्मा के स्वामित्व में, चैनल प्राथमिक हिंदी में तकनीकी समीक्षा सामग्री पोस्ट करता है। गौरव को हिंदी भाषी दर्शकों के साथ तकनीक पर चर्चा करने के विचार से अंतर्ज्ञान हुआ। उन्होंने प्रबल के साथ मिलकर कुछ वीडियो अपने चैनल पर अपलोड किए। उन वीडियो ने 'शर्माजी टेक्निकल' को बढ़ावा दिया, जिसने गौरव को अपना खुद का यूट्यूब चैनल लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया।

हालांकि, वह इसे समीक्षा केंद्रित चैनल बनाने के लिए उत्सुक नहीं थे। इसके बजाय, वह नई तकनीकों की विशेषताओं को समझाते हुए सूचनात्मक वीडियो बनाना चाहता था।

गौरव ने 18 अक्टूबर 2015 को अपना YouTube चैनल 'टेक्निकल गुरुजी' लॉन्च किया, और उन्हें कम ही पता था कि यह भारत के सबसे सफल चैनलों में से एक बन जाएगा। पहले कुछ वीडियो पोस्ट करने के तुरंत बाद, उनके चैनल को बहुत सारे व्यू मिलने लगे और सदस्यता भी नाटकीय रूप से बढ़ने लगी। वर्तमान में, चैनल के 12 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं, जो इसे भारत में सबसे तेजी से बढ़ते YouTube चैनलों में से एक बनाता है। 2017 में, गौरव ने अपना दूसरा चैनल लॉन्च किया जो मुख्य रूप से गैर-तकनीकी सामग्री को होस्ट करता है। गौरव के फैन फेस्ट, 


यूट्यूब फेस्ट, और चैनल पर ट्रैवल व्लॉग्स पा सकते हैं। उन्होंने YouTuber अनीशा दीक्षित के साथ मिलकर कॉमेडी में भी हाथ आजमाया, जिसे रिक्शावाली के नाम से जाना जाता है। उनके दूसरे चैनल के दो मिलियन से अधिक ग्राहक हैं।

2012 में दुबई जाने के बाद गौरव ने YouTube वीडियो बनाना शुरू कर दिया। दुबई में, उन्होंने दुबई पुलिस की सुरक्षा प्रणाली के साथ काम करने के लिए प्रमाणन प्राप्त किया और दुबई पुलिस सुरक्षा इंजीनियर के रूप में काम करना शुरू किया। भले ही उन्होंने भारत के बाहर अपने YouTube कैरियर की शुरुआत की, लेकिन वे भारतीय दर्शकों के लिए सामग्री बनाना चाहते थे। अधिक दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए, गौरव ने हिंदी में वीडियो बनाने का फैसला किया। YouTube अखाड़े में हिंदी में टेक वीडियो बनाने की अवधारणा नई थी। इसलिए, इसने गौरव के YouTube करियर को दूसरे स्तर पर ले लिया। सितंबर 2018 में, गौरव नौवें सबसे अधिक सब्सक्राइब्ड टेक YouTuber थे, जबकि उसी वर्ष के नवंबर में, उन्हें 10 मिलियन से अधिक ग्राहकों को प्राप्त करने वाले पहले टेक YouTuber का नाम दिया गया था। गौरव को YouTube से सिल्वर और गोल्डन 'प्ले बटन्स' से सम्मानित किया गया है।
अन्य टेक YouTubers के विपरीत, गौरव गैजेट समीक्षक नहीं हैं। वास्तव में, वह नए गैजेट पर हाथों की समीक्षा और त्वरित फैसले के खिलाफ है। उनकी सामग्री मुख्य रूप से अपने समय से पहले समीक्षा देने के बजाय गैजेट के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने पर केंद्रित है। हालांकि, वह अब भी अन्य तकनीकी YouTubers की तुलना में 'Geekyranjit' की तरह है, जो मुख्य रूप से वीडियो की समीक्षा करते हैं।


गौरव इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी सक्रिय है, जहां उसके एक मिलियन से अधिक अनुयायी हैं।

विवादों और घोटालों की वजह से


गौरव चौधरी को एक बार फिर एक इंटरनेट झगड़े का सामना करना पड़ा, जब 'टेकनगरी' नामक एक हिंदी टेक चैनल ने अन्य YouTubers को क्रेडिट न देने का आरोप लगाया। 'EK GHATIYA INSAAN - TECHNICAL GJI EXPOSED FULL STORY #SHAME' शीर्षक वाले अपने 15 मिनट के वीडियो में, सागर ने गौरव की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया, उसे नाम दिया और उसकी प्रेरणाओं को स्वीकार नहीं करने का आरोप लगाया। सागर को बाद में 'टेक्निकल गुरुजी' के प्रशंसकों द्वारा ऐसी भद्दी टिप्पणी करने के लिए फटकारा गया।



पारिवारिक और व्यक्तिगत जीवन

Technical Guruji(Gaurav chaudhary  Bio/Wiki in Hindi


गौरव चौधरी का जन्म 7 मई, 1991 को भारत में हुआ था। वह एक बड़े भाई और दो बहनों के साथ बड़ा हुआ। उनके पिता के पास सीसीटीवी कैमरों और सुरक्षा उपकरणों का पारिवारिक व्यवसाय था। चौधरी परिवार भारतीय राज्य राजस्थान के बीकानेर से अजमेर चला गया। गौरव ने 'राजस्थान विश्वविद्यालय' से इलेक्ट्रॉनिक्स में बीटेक की डिग्री हासिल करने से पहले 'केंद्रीय विद्यालय' से स्कूली शिक्षा पूरी की। वह विश्वविद्यालय के टॉपर्स में से एक थे। इसके बाद उन्होंने 'बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस' के दुबई कैंपस से माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक में एम। टेक की पढ़ाई की, जहाँ उन्हें अकादमिक उत्कृष्टता के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। गौरव चौधरी की एक बहन एक पुलिस इंस्पेक्टर है, जबकि दूसरी एक शिक्षक के रूप में काम करती है।


गौरव के जीवन में एक कठिन समय आया जब उनके पिता एक दुर्घटना के साथ मिले और कोमा में चले गए। अचानक, सभी पारिवारिक जिम्मेदारियां उसके कंधों पर आ गईं, और उसे अपने पिता के व्यवसाय की देखभाल शुरू करनी पड़ी। उनकी तकनीकी विशेषज्ञता ने उन्हें व्यवसाय को बेहतर और तेज़ समझने में मदद की। हालाँकि जब वह 11 वीं कक्षा में था तब उसने कोड करना सीख लिया, लेकिन उसका मुख्य रूप से चीजों के हार्डवेयर पक्ष से मोहित था।
वह वर्तमान में दुबई में रहते हैं और कभी-कभी राजस्थान में अपने गृहनगर भी जाते हैं। गौरव अन्य YouTubers के साथ सहयोग करने को लेकर काफी उत्सुक हैं, क्योंकि यह उनके चैनल को एक व्यापक दर्शक बनाने में मदद करता है। उन्होंने कई YouTubers के साथ सहयोग किया है, जिसमें फैशन व्लॉगर सेजल कुमार भी शामिल हैं।


सामान्य ज्ञान

YouTubers गौरव चौधरी और प्रबल शर्मा ने एक ही कॉलेज से बी.टेक की डिग्री हासिल की है। गौरव की जीवनी 'मोस्ट सक्सेसफुल इंडियन यूट्यूबर गौरव चौधरी: टेक्निकल गुरुजी' की जीवनी मयूर जेठवा द्वारा लिखी गई थी।

गौरव को कभी 'ऐप्पल इंक' से नौकरी की पेशकश की गई थी। उनके चैनल का 'गॉगल प्ले स्टोर' पर एक आधिकारिक ऐप है।